500 sq meter to sq feet

 Sq Meter to Sq Feet

        
 स्क्वायर मीटर से स्क्वायर फीट की जानकारी इस आर्टिकल में हम एकदम सरल तरीके से जानने की कोशिश करेंगे तो चलिए सबसे पहले हमें यहां पर जानना होगा कि 👇

स्क्वायर मीटर क्या होता है ? 
और स्क्वायर फिट क्या होता है ? 

तब उसके बाद हम जान पाएंगे की स्क्वायर मीटर बराबर कितना स्क्वायर फिट होता है या फिर स्क्वायर फीट बराबर कितना स्क्वायर मीटर होता है तो चलिए एक-एक करके जानते हैं।


स्क्वायर मीटर (Square metre )

      मीटर तो हम लोग जानते हैं कि क्या होता है पर यह स्क्वायर मीटर क्या होता है।स्क्वायर मीटर गणना में तब आता है जब किसी भी चीज का या वस्तु का क्षेत्रफल मीटर में निकाला जाता है।
 इसी चीज को हमें जानना है तो चलिए सबसे पहले इसको जान लेते हैं कि स्क्वायर क्या होता है उसके बाद स्क्वायर मीटर क्या होता है जान सकते हैं।

स्क्वायर ( Square)

        किसी भी संख्या या अक्षर का उसी संख्या या अक्षर से गुणा करने पर स्क्वायर प्राप्त होता है यानी कि उस संख्या पर दो घात हो जाती है । ध्यान दीजिए स्क्वायर एक अंग्रेजी शब्द है स्क्वायर का हिंदी में मतलब होता है वर्ग यानी की इसे हिंदी में वर्ग भी कहते हैं लेकिन आम बोलचाल की भाषा में स्क्वायर शब्द का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है ना कि वर्ग का ।

उदाहरण के तौर पर जैसे चार का गुना चार में कर दिया तो 4 का स्क्वायर हो जाएगा और चार का स्क्वायर बराबर 16 होता है। उसी तरीके से अगर x का गुणा x में कर जाए तो x स्क्वायर जाता है यानी कि x की दो घातें हो जाती है।
X × x = x2 ( x Square )               


स्क्वायर मीटर

 जिस प्रकार किसी भी संख्या का उसी संख्या से गुना करने पर स्क्वायर हो जाता है बिल्कुल उसी तरीके से मीटर का मीटर में गुणा करने से स्क्वायर मीटर या मीटर स्क्वायर हो जाता है और इसे ही स्क्वायर मीटर या मीटर स्क्वायर कहा जाता है।जिसे इस प्रकार से भी लिखा जाता है >>
मीटर × मीटर = मीटर2  या वर्गमीटर 



स्क्वायर फीट ( वर्गफीट )

   जिस प्रकार से मीटर का मीटर में गुणा करने से मीटर स्क्वायर या वर्ग मीटर हो जाता है ठीक उसी तरीके से फिट का फिट में गुना करने से वर्ग फीट या स्क्वायर फीट हो जाता है>>
फीट × फीट = फीट2  या वर्गफीट


अब आते हैं मेंन सवाल पर की एक स्क्वायर मीटर बराबर कितना स्क्वायर फिट होता है तो चलिए गणना के द्वारा समझ लेते हैं। 
हम जानते हैं कि 
  ∵ 1 मीटर = 3.280839895 फीट होता है ।
∴ 1m×1 m = 3.280839895ft× 3.280839895ft
1 m2  = 10.763910416ft2  

अर्थात 1 मीटर स्क्वायर = 10.763910416 फीट स्क्वायर होता है।


500स्कावयर मीटर से स्क्वायर फीट

    ∵ 1 मीटर = 3.280839895 फीट होता है ।
∴500m2  = 1640.4ft2  


  
 अगर कोई सवाल है तो अवश्य पूछें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ